Notes Coin sell start अपना पुराना नोट सिक्का बेचें और गरीबी दूर करें एक दिन में ।

अगर आपके पास भी ₹1 ₹2 ₹5 के ₹10 के पुराने सिक्के हैं या अगर आपके पास भी पुराने नोट पड़े हुए हैं और उसे बेचना चाहते हैं तो भी वर्तमान में नए साल में नोट सिक्के की खरीद बिक्री तेजी से हो गई है जिसके बाद से लोग अपने नोट सिक्के को बेचना चाहते हैं ऐसे में अगर आप लोग भी बचने के लिए सोच रहे हैं तो आपको सही तरीका बताया जाएगा कि कैसे बचना है इसके बाद उसे आप लोग आसानी से अपना नोट सिक्का को सही दामों में भेज सकते हैं और 1 मिनट में आपका गरीबी दूर हो जाएगा तो चले जानते हैं भेजने का सही तरीका साथ में आरबीआई के द्वारा बेचे को लेकर एक नया निर्देश भी जारी किया जा रहा है तो यह भी जानना आपको जरूरी है

सिक्के और नोट के लिए सबसे ज्यादा हो रहा है धोखाधड़ी। Old Coin Sell Awareness

बहुत सारे लोग नोट और सिक्के की बेचने की बात करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह नोट सिक्कों को बेचने के चलते लाखों रुपए लोग गवा बैठते हैं और फ्रॉड (Note Selling Fraud) का शिकार हो जाते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि अगर आपसे कोई डायरेक्ट कांटेक्ट करता है तो आप उसकी बातों पर भरोसा मत कीजिएगा। क्योंकि कोई भी सिक्का खरीदार आपसे बात नहीं करता है और ना ही कभी किसी को नंबर देता है और ना ही कभी किसी से डायरेक्ट संपर्क करता है।

अगर आप लोग भी पुराने नोट और सिक्के को बेचना चाहते हैं तो सभी जानकारी इस आर्टिकल में बताई गई है। आप ऑनलाइन के माध्यम से पुराने सिक्के और नोट को बेच सकते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि पुरानी नोट और सिक्के का प्रयोग किस तरीका से किया जाता है।

पुराने सिक्के और नोट संबंधित जानकारी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप को

रजिस्ट्रेशन के नाम पर होता है धोखाधड़ी (Old Coin Selling Fraud)

अगर आप लोग भी पुराने सिक्के और नोट को बेचना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर लाखों रुपए के फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। आपको बता दें कि अगर किसी का डायरेक्ट कॉल आता है और आप से पुराने सिक्के और नोट का फोटो मांगा जाता है और इसके बाद बोला जाता है कि मैं आपसे यह सिक्का खरीद लूंगा तो आप उस पर बिल्कुल भी एक परसेंट भरोसा मत कीजिएगा। यह सभी जानकारी किसी भी वेबसाइट पर नहीं बताई जाएगी या सभी जानकारी खुल्लम-खुल्ला सिर्फ इसी वेबसाइट पर बताई जा रही है।

अगर कोई आपसे खुद संपर्क करता है पुराने नोट और सिक्के के लिए तो समझ जाइए वह फ्रॉड है। और अगर आप संपर्क भी कर लेते हैं तो आपसे बोला जाएगा कि मैं आपका नोट लाखों रुपए में खरीद लूंगा जिसके बाद आप से रजिस्ट्रेशन के लिए पैसे मांगे जाएंगे तो आप इस फ्रॉड में मत आइएगा। और आप पलक झपकते लाखों रुपए गंवा बैठेंगे।

आपको बता दें कि नोट और सिक्के बेचने का ठगी इस प्रकार से होता है कि आप नोट बेचने वाले के चंगुल में फंस जाएंगे जिसके बाद आप अपना पूरा संपत्ति गंवा बैठेंगे।

बिहार के रहने वाली शोभा कुमारी के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। शोभा कुमारी रोते हुए बताई कि हमारा लगभग ₹100000 का फ्रॉड हो गया। उन्होंने रोते बिलखते हुए कहा कि मेरा जिंदगी बर्बाद हो गया मैं गरीब आदमी हूं और हमेशा इतना रुपया का ढागी हो गया। इन्होंने मगहिया में जवाब देते हुए कहा कि हमर सब संपत्ति लूटा गैल, अब हम कहीं के ना रहैलिय, हमर परिवार अब रोड पर आगैल। इन्होंने कुछ गालियों का भी इस्तेमाल किया लेकिन वह गाली मैं बता नहीं सकता हूं।

शोभा कुमारी के साथ ठगी कैसे हुआ। (Old Coin Selling Fraud)

जो भी इस विषय पर शोभा कुमारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सबसे पहले हमारे पास एक कॉल आया जिसमें बताया गया कि हम आपके पुराने नोट और सिक्के खरीदेंगे। उन्होंने बताया कि ठीक है मैं बेचने के लिए तैयार हूं। फिर खरीदार बोलता है कि आप अपना सिक्के और नोट हमारे व्हाट्सएप पर भेजिए। अब शोभा कुमारी ने बताया कि मैं छोटा मोबाइल रखती हूं और आपके पास यह में सिक्के नोट कैसे भेज सकती हूं। तब फ्रॉड करने वाले ने बताया कि आप बताइए कि कौन सा सिक्का और नोट है।

शोभा कुमारी ने कहा कि हमारे पास पुराने जमाने के ₹1 वाले सिक्के हैं। और भी कुछ ऐसे सिक्के हैं। तब फ्रॉड करने वाले ने कहा कि ठीक है मैं आपके ₹1 वाले सिक्के खरीदूंगा जिसके बदले मैं आपको ₹500000 दूंगा। तब शोभा कुमारी ने लालच में आकर कहा ठीक है मैं आपको यह सिक्के दे दूंगी। इसके बाद खरीदार ने कहा कि आप अपना मोबाइल नंबर और एड्रेस लिखवा दीजिए हमारा आदमी आपसे जाकर इन पुराने नोट और सिक्कों को ले लेगा।

(Old Coin Selling Fraud)

फ्रॉड ने कहा कि ठीक है मैं यह सिक्का लूंगा। और इतना कहकर फोन काट दिया। फिर आधे घंटे के बाद उधर से कॉल आया और बोला कि मैडम आपकी जो सिक्का और नोट है उसको बेचने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। और इसके लिए आपको ₹20000 हमारे कंपनी के अकाउंट में डालने होंगे तभी जाकर आप इन सिक्कों को बेच सकेंगे। इसके साथ ही फ्रॉड ने कहा कि यह जानकारी किसी को ना दें नहीं तो आपके सिक्के नहीं बिकेंगे और आपके पास से चोरी हो जाएंगे। क्योंकि यह सिक्का आपका 500000 का है।

फिर शोभा कुमारी ने लालच में आकर बिना किसी को बताए। अपने परिवार और बाल बच्चे से चुपके लालच में आकर उसके पास पैसे भेज दिए। क्योंकि यह सवाल था ₹500000 का। तब फिर 4 घंटे के बाद कॉल आता है और बोला जाता है कि आपके पैसे मैं खरीदने के लिए तैयार हूं आप का रजिस्ट्रेशन हो गया है। लेकिन एक समस्या है अब आपको सेल्स टैक्स देना होगा। जिसके बदले आपको ₹40000 डालने होंगे। तब इन्होंने अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालकर उसके बैंक खाते में डालें। क्योंकि इन्होंने पहले ₹20000 उसके पास लगा चुके थे और बात था ₹500000 का।

(Old Coin Selling Fraud)

लेकिन ₹40000 डालने के बाद नाही खरीदार का कॉल आया और ना ही उनका कोई आदमी आया इन सिक्कों को और नोटों को लेने के लिए। तब जाकर उनके परिवार वालों को पता चला और मोहल्ला को पता चला तब यह रोती बिलखती हुई यह सब कहने लगी।

पुरानी नोट और सिक्कों को कहां करें सकते हैं सेल

बहुत से लोगों को यह समझ नहीं आता कि हम अपना सिक्का नोट और यूनिक सिक्के कैसे बेचे। यहां पर हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। अगर आपके पास ₹5 का ट्रैक्टर वाले नोट मिलते हैं तो आप उसके बदले ₹200000 तक कमा सकते हैं इसके लिए कई कंपनी जैसे शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर अपनी पुरानी करेंसी को घर बैठे अच्छे दामों में बेच सकेंगे। इसके अलावा आप Coinbazzar.com के माध्यम से भी पुराने नोट और सिक्कों को बेच सकेंगे। इसके बदले आप को कई गुने पैसे मिल जाते हैं। आपको बता दें कि यह प्लेटफार्म पुरानी करेंसी की अच्छी कीमत देता है।

निष्कर्ष – अगर आपके पास भी पुराने सिक्के पड़े हुए हैं उसको बेचना चाहते हैं तो कैसे बेचना है ऊपर बताया गया है क्योंकि कई लोगों के साथ नोट एवं सिक्के बेचने के नाम पर ठगी किया गया है तो इससे आपको बचना होगा इसीलिए ध्यान पूर्वक ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर ही बेचें ।

यह भी पढ़ें….

Gold Today Price 2024 : आज सोना का नया दाम हुआ जारी देखने को मिला भारी गिरावट।।

12th Admit Card download 2024 बिहार बोर्ड इंटर का एडमिट कार्ड जारी यहां से करें डायरेक्ट डाउनलोड

IMD New Jankari सात राज्यों में बारिश का अलर्ट और इन राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ेगा ।

Leave a Comment